Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता: Berojgari Bhatta Yojana CG Online Registration

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2024, CG Berojgari Bhatta Online Registration 2024, CG Berojgari Bhatta 2024 Online Form, CG बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, छत्तीसगढ़ बेरोज़गारी भत्ता वेबसाइट, छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता की अंतिम तिथि, छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024, बेरोजगारी भत्ता फॉर्म, छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता चेक, Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana Status

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana

1 अप्रैल 2023 को छत्तीसगढ़ की सरकार ने नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार युवक और युवतियों के लिए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवक और युवतियों को हर महीने ₹2500 की धनराशि प्रदान की जाएगी. इसके अलावा लाभार्थी को कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा ताकि लाभार्थी स्वयं का रोजगार या नौकरी पाने में सक्षम हो सकें.

तो चलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2024 से संबंधित सभी जानकारी मुहैया कराएंगे. जैसे इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए?, इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की कितनी आयु होनी चाहिए?, इस योजना हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कौन कौन से दस्तावेज होने चाहिए, इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए आवेदन कैसे करना है आदि. अगर आप छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो, इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र है?

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ हासिल करने के लिए पात्रता की शर्तें इस प्रकार है :-

  • आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए.
  • आवेदक कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हो.
  • आवेदक का जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकरण होना अनिवार्य है.
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹2,50,000 से अधिक ना हो. परिवार से मतलब पति, पत्नी या माता-पिता से है.
  • यदि किसी परिवार के एक से अधिक सदस्य बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्रता की शर्तों को पूर्ण करते हैं तो, परिवार के एक ही सदस्य को बेरोजगारी भत्ता प्रदान जाएगा. ऐसी स्थिति में बेरोजगारी भत्ता उस सदस्य को दिया जाएगा जिसकी उम्र अधिक हो. उम्र सामान होने की स्थिति में रोजगार कार्यालय में पहले पंजीयन कराने वाले सदस्य को बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र माना जाएगा. उम्र और रोजगार पंजीयन की तिथि दोनों समान होने की स्थिति में उस सदस्य को पात्र माना जाएगा जिसकी शैक्षणिक योग्यता अधिक हो.

ये भी पढ़े >> गर्भवती महिलाओ को सरकार दे रहीं है 6,000 रूपये की धनराशि, इस तरह करें आवेदन

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कौन-कौन पात्र नही है?

  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र अथवा राज्य सरकार की किसी भी संस्था अथवा स्थानीय निकाय में चतुर्थ श्रेणी या ग्रुप डी को छोड़कर, अन्य किसी भी श्रेणी की नौकरी में होने पर आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होगा.
  • यदि आवेदक को स्वरोजगार या शासकीय अथवा निजी क्षेत्र में किसी नौकरी का ऑफर दिया जाता है परंतु आवेदक ऑफर स्वीकार नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में आवेदक बेरोजगार भत्ते के लिए अपात्र माना जाएगा.
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और संसद या राज्य विधानसभाओं के पूर्व या वर्तमान सदस्यो, नगर निगम के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होंगे.
  • ₹10000 या उससे अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले परिवारों के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होंगे.
  • आयकरदाता परिवार के सदस्य छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए अपात्र होंगे.
  • अन्य पेशेवर जैसे इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत आर्किटेक्ट के परिवार के सदस्य बेरोजगारी भत्ते के लिए अपात्र होंगे.

CG Berojgari Bhatta Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज़

बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है. जो इस प्रकार है :-

  • रोजगार पंजीयन कार्ड
  • 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट / प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता

ये भी पढ़े >> मितान योजना के लागू होने से अब छत्तीसगढ़ वासी घर बैठे बनवा सकेंगे ये ज़रूरी दस्तावेज़, जाने पूरा प्रोसेस

बेरोजगारी भत्ता योजना छत्तीसगढ़ हाइलाइट्स

योजना का नामछत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना
किसने आरंभ कीछत्तीसगढ़ सरकार ने
आधिकारिक रूप से कब लागू हुई1 अप्रैल 2023 से
किस विभाग द्वारा संचालित की जा रही हैकौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग
लाभबेरोजगार शिक्षित युवक और युवतियों को हर माह ₹2500 की धनराशि प्रदान करना साथ ही आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना.
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटberojgaribhatta.cg.nic.in

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आवेदक को नया खाता बनाएं के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा. इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करना है.
  4. मोबाइल नंबर सत्यापित होने के बाद आपको लॉग-इन हेतु पासवर्ड बनाना है.
  5. इसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड के माध्यम से पोर्टल पर लॉग-इन करे.
  6. अब आपके सामने बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा.
  7. इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें जैसे आवेदक का नाम, पिता / पति का नाम, आधार नंबर, रोजगार पंजीकरण संख्या, पता आदि.
  8. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें जैसे मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्मतिथि के लिए 10वीं की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज कलर फोटो आदि.
  9. संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद और संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें.
  10. फॉर्म सबमिट होने के बाद, फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर संबंधित स्थान पर हस्ताक्षर करें और सभी प्रमाणपत्रों की फोटो कॉपी के साथ आवेदन फ्रॉम को पोर्टल से प्राप्त सत्यापन तिथि, स्थान और समय पर पहुंचकर सत्यापित करा लें.
  11. सत्यापन प्रक्रिया की जिम्मेदारी ग्रामीण इलाको में जनपद पंचायत और शहरी इलाके में नगर पालिका या नगर निगम की होगी.
  12. नगरीय निकाय या ग्रामीण संस्थाएं ही परीक्षण करेंगी कि आवेदक भत्ते के लिए पात्र है की नहीं और यही संस्थाएं भत्ता स्वीकृत करेंगी.
  13. सभी जानकारी सही पाए जाने के बाद आवेदक के खाते में हर महीने रोजगार विभाग की तरफ से डीबीटी के माध्यम से ₹2500 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी.

ध्यान रहे आवेदक को अपने आवेदन से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदक इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं इसके अलावा कौशल विकास प्रशिक्षण से संबंधित सभी जानकारी डैशबोर्ड के माध्यम से ही प्राप्त होगी. अपना डैशबोर्ड देखने के लिए आवेदक को पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा.

ये भी पढ़े >> पौधे लगाओ और पैसे कमाओ, छत्तीसगढ़ सरकार ने लागू की वृक्ष संपदा स्कीम, ऐसें करें आवेदन

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कौशल प्रशिक्षण

जिन आवेदकों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा उनको 1 वर्ष की अवधि के अंदर कौशल विकास प्रशिक्षण का ऑफर दिया जाएगा. कौशल विकास प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता की जाएगी. अगर आवेदक कौशल विकास प्रशिक्षण में भाग लेने से इनकार करते हैं या ऑफर किया गया रोजगार स्वीकार नहीं करते हैं तो उनका बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया जाएगा.

इसके अलावा भत्ता लेने वाले को रोजगार मिलने पर इसकी जानकारी रोज़गार विभाग को देनी होगी. हर 6 महीने में भत्ता हासिल करने वालों की जांच भी होगी कि कहीं उनकी नौकरी तो नहीं लगी. भत्ता लेने वालों को स्वरोजगार के लिए कौशल विकास की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. अगर वो ट्रेनिंग में भाग लेने से इनकार करते हैं तो उनका भत्ता बंद कर दिया जाएगा.

बेरोजगारी भत्ते की अवधि

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana के अंतर्गत लाभार्थी को शुरुआत में 1 वर्ष के लिए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. यदि लाभार्थी को 1 वर्ष की अवधि के अंदर कोई रोजगार या कोई नौकरी नहीं मिल पाती है तो इस स्थिति में बेरोजगारी भत्ता 1 वर्ष के लिए और बढ़ाया जाएगा लेकिन किसी भी स्थिति में इस भत्ते की अवधि 2 वर्ष से अधिक नहीं होगी.

Chhattisgarh Berojgari Bhatta Yojana Tollfree Number / Helpline Number

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या सुझाव के लिए आप नीचे दिए गए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं.

Mobile No. – +0771 222 1039

Email ID.[email protected]

FAQ
छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता कैसे मिलेगा?

ऐसे बेरोजगार युवक और युवतियां जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच है और परिवार की वार्षिक आय ₹2,50,000 से कम है. छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता का लास्ट डेट कब है?

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवकों के लिए 1 अप्रैल 2023 को बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की थी. इस योजना की लास्ट डेट राज्य सरकार ने अभी तय नहीं की है. इसलिए आप कभी भी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बेरोजगारी भत्ता योजना छत्तीसगढ़ की वेबसाइट क्या है?

berojgaribhatta.cg.nic.in

क्या आवेदक बेरोजगारी भत्ते के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं?

नहीं, केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे. ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment