हरियाणा सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन: Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana

हरियाणा सोलर एलईडी लाइट ट्रैप अनुदान योजना 2023 आवेदन फॉर्म, हरियाणा सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन, Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana 2023 Apply Online, Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Scheme, हरियाणा सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी स्कीम, Solar LED Light Trap Subsidy in Haryana Online Application, एग्रीकल्चर सोलर एलईडी लाइट सब्सिडी हरियाणा

Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana

हरियाणा सरकार ने हाल ही में राज्य के किसानों की बेहतरी के लिए सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत हरियाणा सरकार किसानों को अपने खेतों में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाने पर भारी भरकम सब्सिडी का ऑफर दे रही है. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे. जैसे इस योजना को लागू करने का क्या उद्देश्य है?, इस योजना के तहत अपने खेतो में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाने पर कितनी सब्सिडी मिल रही है?, इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है? इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र है? आदि. अगर आप इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो, इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana 2023

जैसा कि आप सभी जानते है कि आज के दौर में, कीट-पतंगो से अपनी फसलो को बचाने के लिए किसान अपने खेतो में केमिकल का छिडकाव करते है. केमिकल के छिडकाव से कीट पतंगों से तो राहत मिल जाती है लेकिन फसलों की गुणवत्ता और उत्पादकता को काफी नुकसान हो जाता है, साथ ही मिट्टी की सेहत भी काफी प्रभावित होती है. यही वजह है कि अब किसानों को दूसरे विकल्पों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

इन विकल्पों में एक विकल्प है सोलर एलईडी लाइट ट्रैप, जो फसल को बिना नुकसान पहुंचाए सारे कीट पतंगो को नष्ट कर देता है और फसल की गुणवत्ता पर भी कोई असर नही पड़ता है. ये कीटनाशकों का एक अच्छा विकल्प है. इस विकल्प को किसानों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारे भी कई तरह की योजनाओ का संचालन कर रही है. जिनमे से एक है हरियाणा की सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना.

इस योजना के तहत अगर किसान अपने खेतो में सोलर पावर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाते है तो, उन्हें सोलर एलईडी लाइट ट्रैप की खरीद पर कृषि विभाग की ओर से 75 प्रतिशत तक का भारी-भरकम अनुदान दिया जायेगा. इस योजना के तहत हर एक लाभार्थी किसान प्रति एकड़ में एक सोलर पावर एलईडी लाइट ट्रैप लगवा सकते है और अधिकतम 10 एकड़ तक इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. इस योजना का लाभ हरियाणा के हर एक किसान को मिले, इस मकसद से हरियाणा सरकार विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चला रही है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाईयो को हरियाणा सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन कैसे करना है?, आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? इन सभी के बारे में जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

ये भी पढ़े >> हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना

क्या है सोलर एलईडी लाइट ट्रैप?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सौर ऊर्जा से चलने वाला एक उपकरण है. इस उपकरण में ऊपर की तरफ सोलर प्लेट लगी होती है और नीचे बैटरी लगी होती है. साथ ही इस उपकरण में एक इलेक्ट्रिक रैकेट भी लगा होता है. जिसके ऊपर कई छोटे-छोटे बल्ब भी लगे होते हैं. दिन के समय में इस उपकरण को चार्ज किया जाता है और रात को इसे चालू करके छोड़ दिया जाता है. चालू होने के बाद इलेक्ट्रिक रैकेट में लगे बल्ब जलने लगते हैं. रात के समय में कीट पतंगे इन बल्बों की रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं और जैसे ही कीट पतंगे इस उपकरण की चपेट में आते हैं तो एकदम नष्ट हो जाते हैं. इस तरह फसल को भी नुकसान नहीं होता और बिना किसी छिड़काव के कीट-पतंगो पर नियंत्रण भी हो जाता है.

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार मौसम बदलने पर कीट-पतंगों से फसलों को काफी नुकसान होता है. इनकी रोकथाम के लिए किसान कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये कीटनाशक कीट-पतंगो को तो जड़ से खत्म तो कर देते हैं साथ ही फसल की उत्पादकता और उनकी गुणवत्ता को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. यही वजह है कि अब हरियाणा में कीटों का प्रकोप और कीटनाशकों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

ये भी पढ़े >> हरियाणा सक्षम युवा योजना

क्या है सोलर एलईडी लाइट ट्रैप की बाजार में कीमत?

बाजार में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप की अनुमानित कीमत 2000 रुपए से लेकर 5500 रुपए तक होती है. इस पर हरियाणा सरकार की ओर से 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है. उदहारण के तौर पर अगर आप अपने खेत में 2000 रुपए वाला एक सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाते है तो आपको हरियाणा सरकार की तरफ से 1500 रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी और आपको केवल 500 रूपये ही देने होंगे. इस तरह आपका एक एकड़ में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाने का खर्च मात्र 500 रूपये ही आयेगा. इसी तरह अधिकतम 10 एकड़ में इस यंत्र को लगवाने का खर्च मात्र 5000 रुपए ही आएगा. जबकि 15000 रुपए की सब्सिडी आपको सरकार की तरफ से मिल जाएगी. इस तरह आप बहुत ही कम कीमत पर अपने खेत में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप उपकरण को लगवा सकते हैं.

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • हरियाणा सरकार ने कृषि क्षेत्र में केमिकल के इस्तेमाल को कम करने के लिए Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana की शुरुआत की है क्यूंकि कीटनाशक केमिकल की वजह से फसल की गुणवत्ता पर भी असर पड़ता है और उत्पादकता पर भी, साथ ही मिट्टी की गुणवत्ता भी काफी ख़राब हो जाती है.
  • इस योजना के तहत किसान मात्र 25 प्रतिशत पैसा खर्च करके अपने खेतो में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप नामक उपकरण लगवा सकते है.
  • प्रत्येक लाभार्थी किसान प्रति एकड़ में एक सोलर एलईडी लाइट ट्रैप उपकरण लगवा सकते है और अधिकतम 10 एकड़ तक इस योजना का लाभ लिया जा सकता है.
  • इस उपकरण की मदद से हानिकारक कीट-पतंगो से तो छुटकारा मिलेगा ही, साथ ही फसल की गुणवत्ता और उत्पादकता पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा. जिसके फलस्वरूप गुणवत्तापूर्ण फसलो का उत्पादन भी अधिक होगा और किसान की आमदनी में भी इज़ाफा होगा.
  • अगर देखा जाये तो ये यंत्र किसानों की फसलों की सुरक्षा करने के साथ ही उत्पादन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता हैं.
  • इसके अलावा इस यंत्र का उपयोग करके किसान अपने कीटनाशक पर होने वाले खर्च की बचत भी कर सकते हैं.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
  • आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है.

ये भी पढ़े >> मेरा पानी मेरी विरासत योजना

Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana के मुख्य उद्देश्य

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना हरियाणा को लागू करने के मुख्य उद्देश्य निम्न है:-

  • कृषि क्षेत्र में केमिकल के इस्तेमाल को कम करना, साथ ही केमिकल का इस्तेमाल कर बिना हानिकारक कीट-पतंगो से फसलो की सुरक्षा करना.
  • फसलो की गुणवत्ता को बढ़ावा देना.
  • फसलो के उत्पादन में सुधार लाना.
  • खेती योग्य मिट्टी की गुणवत्ता बरक़रार रखना.
  • किसानो की आमदनी में इज़ाफा करना.

Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana के लिए कौन-कौन पात्र है?

  • इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के किसान ही उठा सकते है.

हरियाणा सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • किसान का परिवार पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • भूमि सम्बंधित दस्तावेज़

हरियाणा सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना हाइलाइट्स

योजना का नामसोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना
किसके द्वारा आरंभ की गईहरियाणा सरकार ने
उद्देश्यगुणवत्तापूर्ण फसलो के उत्पादन को बढ़ावा देना

किसानो की आय में वृद्धि लाना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

Haryana Solar LED Light Trap Subsidy Yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करे?

अधिक जानकारी के लिए ये पढ़े >> मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना

  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण होने के बाद आपको अपने नजदीकी सीएससी (CSC) सेंटर पर जाकर सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना हेतु आवेदन करना होगा.
  • आवेदन पूर्ण होने पर सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी. सभी जानकारी सही पाए जाने पर DBT के माध्यम से लाभार्थी किसान के बैंक खाते में सब्सिडी की रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी.

FAQ

हरियाणा में किसानो को सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाने पर कितनी सब्सिडी मिल रही है?

फसलो की उत्पादन और गुणवत्ता बढ़ाने के मकसद से हरियाणा सरकार ने सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अगर किसान अपने खेतो में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाते है तो उन्हें 75% तक की सब्सिडी दी जाएगी. बता दे कि सोलर एलईडी लाइट ट्रैप के इस्तेमाल से हानिकारक कीट-पतंगो का सफाया होगा और फसलो पर कीटनाशक केमिकल के छिडकाव की भी ज़रुरत नहीं होगी.

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है?

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप सब्सिडी योजना का लाभ केवल हरियाणा के किसान ही उठा सकते है.

लेटेस्ट अपडेट

Share this:

Join Telegram Channel

Leave a Comment