Haryana Solar Pump Subsidy Yojana 2023: हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना आवेदन

Haryana Solar Water Pump Scheme 2023, हरियाणा सोलर वाटर पंप स्कीम, haryana solar pump subsidy scheme list, 10 hp solar water pump subsidy in haryana, solar water pump subsidy in haryana online application, hareda solar pump subsidy, solar water pump subsidy in haryana, hareda solar pump list, एग्रीकल्चर सोलर पंप सब्सिडी, Haryana Solar Pump Subsidy Yojana 2023

haryana solar pump subsidy yojana

हरियाणा सरकार ने हाल ही में राज्य के किसानों के लिए हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Haryana Solar Pump Subsidy Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे. जैसे इस योजना को लागू करने का क्या उद्देश्य है?, इस योजना के क्या लाभ है?, इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है? इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र है? आदि. अगर आप इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो, इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Haryana Solar Pump Subsidy Yojana 2023

देश के कई राज्यों में सिंचाई के लिए पानी की कमी की समस्या दिन-ब-दिन गहराती जा रही है. दूसरी तरफ खेतों की सिंचाई डीजल या बिजली चलित पंप से करने पर किसानों पर आर्थिक बोझ बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. किसानों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) चलाई है, जिसके तहत किसानों को सोलर पंप की खरीद पर अनुदान दिया जाता है.

इसके अलावा, कई राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर स्कीम चलाकर किसानों को लाभान्वित कर रही हैं. जिनमे से एक हरियाणा सरकार भी है. हरियाणा सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान (PM Kusum Yojana) के तहत हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है.

इस योजना के तहत हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को अपने खेतों में सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप लगवाने पर 75% तक की सब्सिडी का ऑफर दे रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर पंप के इस्तेमाल से खेती की लागत में भी कमी आती है. इसलिए किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. शेष 25% रकम का भुगतान स्वयं किसान को करना होगा. 75% अनुदान देने के साथ-साथ हरियाणा सरकार द्वारा सोलर पंप की 25 वर्ष तक की गारंटी भी दी जाएगी. अपने खेतों में सोलर पैनल से सिंचाई करने के साथ-साथ किसान अगले 25 साल तक बिजली का प्रोडक्शन लेकर अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

इस स्कीम का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए आवेदन भी मांगे गए हैं. इस चरण में ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर 5,614 सोलर पंप दिए जाएगे. आवेदन कैसे करना है?, आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी? इन सबके बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में बताई गई है. इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

ये भी पढ़े >> प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना से किसानो की आमदनी में होगा इज़ाफा

हरियाणा सरकार ने हाल ही में अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से किसानों को सोलर पंप पर 75% तक सब्सिडी देने का ऐलान किया है. इस योजना के जरिए बिजली या डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंप में बदला जाएगा. सोलर पैनल के जरिए जो बिजली पैदा होगी, उसका इस्तेमाल किसान अपने खेतों की सिंचाई के लिए करेंगे. इसके अलावा जो बिजली अतिरिक्त बचेगी उसे 25 सालों तक बिजली विभाग को बेचने की सुविधा भी दी जाएगी. इस प्रकार दिन के समय में किसानों को कृषि कार्य करने के लिए पर्याप्त बिजली की सप्लाई सुनिश्चित होगी और बाकी बची हुई बिजली को बेचकर किसानों अपनी आमदनी में इज़ाफा कर पाएगे.

बिजली विभाग खरीदेगा बिजली

सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल किसान पहले अपने सिंचाई के काम में करेंगे. उसके अलावा जो बिजली अतिरिक्त बचेगी, उसे विद्युत वितरण कंपनी (DISCOM) को बेचकर 25 साल तक आमदनी कर सकते हैं. ये बिजली आप बिजली विभाग को 3 सो 7 रुपये टैरिफ के हिसाब से बेच सकते हैं और खेती के साथ-साथ सालाना प्रति एकड़ 60 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक की आमदनी कर सकते है.

Haryana Solar Pump Subsidy Yojana की मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत हरियाणा सरकार ने खेती की लागत को कम करने का शानदार तरीका निकाला है.
  • किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए 75% सब्सिडी दी जा रही है.
  • इस स्कीम के तहत किसानों को ‘पहले आओ-पहले पाओ’ यानी पहले आवेदन करने वाले 5614 किसानों को प्राथामिकता से इस स्कीम का लाभ मिलने वाला है.
  • इस स्कीम का लाभ लेकर कम लागत में ही सिंचाई का इंतजाम कर सकते हैं और अतिरिक्त पैसा भी कमा सकते हैं.
  • किसान सोलर पैनल से पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को बिजली विभाग को बेचकर 25 साल तक आमदनी कर सकते हैं.
  • इसका एक और फायदा है कि सौर एनर्जी से डीजल और बिजली के खर्च से भी राहत मिलेगी और प्रदूषण भी कम होगा.
  • सोलर पैनल 25 साल तक चलेगा और इसका रखरखाव भी आसान है.

ये भी पढ़े >> मेरा पानी मेरी विरासत योजना

Haryana Solar Pump Subsidy Yojana का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के आर्थिक बोझ को कम करके उनकी आमदनी को बढ़ाना है. पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उन्हें सिंचाई के लिए फ्री बिजली मिलेगी. इस योजना से किसानों की डीजल और केरोसिन तेल पर निर्भरता घटेगी. दूसरा फायदा यह है कि इससे पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को वे किसी कंपनी को बेच सकेंगे. इस योजना से किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम होंगे. यानी उनकी आमदनी भी बढ़ेगी.

हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना के लिए कौन-कौन पात्र है?

  • आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए.
  • किसानो के अलावा गऊशाला, जल उपयोक्ता संगठन व समुदाय / समूह आधारित सिंचाई समूह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदक के नाम पर बिजली पंप का कोई कनेक्शन नहीं होना चाहिए. 

हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

  • परिवार पहचान पत्र
  • कृषि भूमि का जमाबंदी / फर्द
  • खेत में सूक्ष्म सिंचाई पंप लाइन स्थापित होने का प्रमाण पत्र या पंप लगाने से पहले स्थापित कर लेंगे का शपथ पत्र
  • घोषणा एवं फर्म चयन पत्र

Haryana Solar Pump Subsidy Yojana Highlights

योजना का नामहरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना
किसने आरंभ कीहरियाणा सरकार ने
किस विभाग द्वारा संचालित की जा रही हैऊर्जा विभाग
लाभार्थीराज्य के किसान, गऊशाला, जल उपयोक्ता संगठन व समुदाय / समूह आधारित सिंचाई समूह
लाभसोलर पंप पर 75% तक की सब्सिडी प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना ऑफिशियल वेबसाइट saralharyana.gov.in

आवश्यक जानकारी

  • आवेदन करते समय किसान अपने खेत के साइज, पानी के लेवल और पानी की जरूरत के अनुसार टाईप और पंप का चयन करें.
  • कंपनी / फर्म चुनने से पहले उसके बारे में अच्छे से सूचना प्राप्त कर ले.
  • अपरिहार्य परिस्थिति में महानिदेशक हरेडा को आवेदक द्वारा चयनित फर्म को बदलने का अधिकार होगा.
  • देय राशि आवेदन फॉर्म के साथ चालान में लिखें Virtual Bank Account (जो सभी आवेदक का अलग अलग होगा) में NEFT / RTGS से आपके खाते से जमा होगी.
  • इसके बाद सरल पोर्टल पर दोबारा जाकर Payment Validate करने के बाद ही आपका आवेदन पूरा होगा.
  • अगर कंपनी द्वारा सर्वे के बाद आपकी भूमि सोलर पंप लगाने के लिए उचित नहीं पाई गई तो आपके द्वारा जमा की गई राशि बिना ब्याज के वापस कर दी जाएगी.
  • अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय से भी संपर्क कर सकते है.

ये भी पढ़े >> मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना

हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक किसान अपने नजदीकी किसी भी जन सेवा केंद्र के माध्यम से अथवा स्वयं Saral Haryana Portal पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. 

Haryana Solar Pump Subsidy Yojana Helpline Number / Tollfree Number

इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या शिकायत के लिए आप अपने जिले के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर-1800-180-3333 भी कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

FAQ

हरियाणा में सोलर पंप पर कितनी सब्सिडी मिलती है?

हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों, गऊशाला, जल उपयोक्ता संगठन व समुदाय / समूह आधारित सिंचाई समूह को सोलर पंप सब्सिडी देने के लिए हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत लाभार्थी को सोलर पंप 75% तक की सब्सिडी दी जाती है.

हरियाणा में सौर ऊर्जा के फार्म कब भरे जाएंगे?

सोलर पंप पर 75% तक की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी किसी भी जन सेवा केंद्र के माध्यम से अथवा स्वयं Saral Haryana Portal पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

हरियाणा में सोलर पंप सब्सिडी कैसे मिल सकती है?

हरियाणा सरकार ने हाल ही में हरियाणा सोलर पंप सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत राज्य के किसानों को सोलर पंप पर 75% तक की सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान को सरल हरियाणा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

हरियाणा में सोलर ट्यूबवेल के लिए आवेदन कैसे करें?

सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पम्पस (सबमर्सिबल / ट्यूबवेल) लगवाने के लिए हरियाणा के किसानों को अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल saralharyana.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा सरकार सोलर पंप लगवाने पर 75% तक का अनुदान दे रही है.

Share this:

Leave a Comment