Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना आवेदन प्रक्रिया, लाभ व दस्तावेज़: Rajasthan Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana 2023

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Check Status, Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Eligibility, Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana List, Rajasthan Gas Cylinder Subsidy Yojana Apply Online, Rajasthan Gas Cylinder Subsidy Yojana Amount

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Rajasthan

राजस्थान सरकार ने महंगाई के इस दौर में प्रदेश की आम जनता को राहत देने के लिए मात्र ₹500 में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना (Indira Gandhi LPG Cylinder Subsidy Yojana) की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के करीब 76 लाख परिवारों को हर महीने एक गैस सिलेंडर मात्र 500 रुपए में उपलब्ध कराया जायेगा.

गौरतलब है कि बढ़ती गैस कीमतों की वजह से गरीब परिवारों के लिए गैस सिलेंडर खरीदना काफी मुश्किल हो गया है. यही वजह है कि राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की शुरुआत की गई है ताकि गरीब परिवार भी इस महंगाई के दौर में अपने घरो में गैस सिलेंडर का उपयोग कर सके. इस योजना को ‘राजस्थान नि:शुल्क गैस सिलेंडर योजना’ या ‘राजस्थान गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना’ के नाम से भी जाना जाता हैं.

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र है?

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना प्रदेश भर में 1 अप्रेल 2023 से लागू हो चुकी है. फ़िलहाल इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में चयनित परिवार व बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शन धारक परिवारो को ही दिया जा रहा है. यानी अगर आप राजस्थान के मूल निवासी होने के साथ-साथ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं या बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शन धारक हैं तो आप इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ से सकते हैं.

ये भी पढ़े >> प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे करना हैं आवेदन, जाने

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Scheme को लागू करने का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के निवासियों को महंगाई से राहत देने के लिए विभिन्न प्रकार की लाभकारी योजनाएं चलायी जा रही है. इन्ही योजनाओ में से एक है इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना. इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार उज्जवला श्रेणी और बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शनधारकों को हर महीने 1100+ रूपए तक का सिलेंडर 500 रूपए में उपलब्ध करा रही है ताकि आमजन को महंगाई से राहत मिल सके. राज्य सरकार ने करीब 76 लाख परिवारों तक इस योजना का लाभ पहुँचाने का लक्ष्य रखा है. राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य आम जन को इस महंगाई के दौर में महंगाई से राहत दिलाना है.

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना राजस्थान का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

  • आवेदक का जनाधार कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • गैस कनेक्शन पासबुक
  • जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर (अगर किसी का मोबाइल नंबर जनाधार कार्ड से लिंक नहीं है तो, अपने नज़दीकी किसी भी ई-मित्र केंद्र पर जाकर लिंक करवा लें)
  • जनआधार से लिंक बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़े >> गर्भवती महिलाओ को सरकार दे रहीं है 6,000 रूपये की धनराशि, इस तरह करें आवेदन

इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना हाइलाइट्स

योजना का नामइंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार ने
कब लागू हुई1 अप्रैल 2023 से
लाभराजस्थान की आम जनता को हर माह मात्र 500 रूपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना
ऑफिशियल वेबसाइटmrc.rajasthan.gov.in

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • राजस्थान इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेने के लिए लाभार्थी को सम्बंधित दस्तावेज़ो के साथ अपने नज़दीकी महंगाई राहत शिविर कैंप में जाकर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
    • महंगाई राहत शिविर कैंप में मौजूद सरकारी कर्मचारी आपके द्वारा प्रस्तुत किये गए दस्तावेज़ो के आधार पर आपका इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे.
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको महंगाई राहत कैंप की तरफ से एक गारंटी कार्ड भी दिया जायेगा. जो इस बात का प्रमाण होगा कि आपका इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में रजिस्ट्रेशन हो चुका है.
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.
  • ध्यान रहें महंगाई राहत शिविर कैंप में पंजीकरण कराने वाले उपभोक्ताओं को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा.

ये भी पढ़े >> महिलाओ की बल्ले – बल्ले, मुफ्त में मिल रहा है स्मार्टफ़ोन, पढ़े क्या है पूरा प्रोसेस

नज़दीकी महंगाई राहत कैंप का पता कैसे करें?
  • सबसे पहले आपको इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा.
  • होम पेज पर आने के बाद आपको कैम्प खोजें का विकल्प मिलेगा.
  • अब आप ज़िला, तहसील व ब्लॉक का चयन करें और ढूंढे के बटन पर क्लिक कर दें.
  • इस प्रकार आप अपने नज़दीकी महंगाई राहत शिविर कैंप का पता लगा सकते है.
रजिस्ट्रेशन की स्थिति कैसे देखे?
  • सबसे पहले आपको इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा.
  • होम पेज पर आने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें का ऑप्शन मिलेगा.
  • अब आपको अपना जन आधार नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन की स्थिति खुलकर आ जाएगी.
  • इस प्रकार आप अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति देख सकते है.
योजना का लाभ लेने के लिए पहले करना होगा पूरा भुगतान

गौरतलब है कि राज्य के गरीब तबके को महंगाई से राहत देने के लिए राजस्थान सरकार इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना चला रही है. जिसके तहत राज्य के उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवार या बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शन धारक परिवारों को हर महीने केवल 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलिंडर मुहैया कराया जा रहा है. इस योजना से करीब 76 लाख परिवारों को फायदा पहुचांया जा रहा है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको गैस सिलेंडर लेते समय ऑयल कंपनी द्वारा निर्धारित गैस सिलेंडर की पूर्ण राशि का भुगतान करना होगा. इसके बाद आपके द्वारा दी गई राशि में से 500 रूपये कम करके शेष राशि सब्सिडी के रूप में आपके खाते में ट्रांसफर की जाएगी.

उदाहरण के तौर पर यदि एक गैस सिलेंडर की बुकिंग की कीमत 1150 रुपये है तो आपको गैस सिलेंडर की डिलीवरी के वक़्त पूरी रकम यानी 1150 रुपये गैस एजेंसी को देनी होगी. इसके बाद राज्य सरकार इस रकम में से 500 रूपये कम करके बकाया राशि यानी 650 रूपये आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी. इस तरह आपको हर माह एक गैस सिलेंडर मात्र 500 रूपये में मिल जायेगा.

मात्र 500 रूपये में ही मिलेगा गैस सिलेंडर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गैस कंपनी द्वारा प्रति सिलेंडर की कीमत कितनी भी अधिक क्यों ना हो, लेकिन इस योजना के तहत आपको हर महीने एक गैस सिलेंडर मात्र 500 रुपए में ही मिलेगा. साथ ही एक महीने के अंदर ही मूल सिलेंडर की धनराशि में से 500 रुपये कम करके शेष धनराशि लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी.

नोट :- इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत एक महीने में एक ही गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जा जाएगी.

ये भी पढ़े >> अब सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी होंगे मुफ्त में इलाज, जानिए कैसे ले सकते है लाभ

सब्सिडी का पैसा जनआधार लिंक खाते में ही आएगा

इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी स्कीम के अंतर्गत सब्सिडी वाला सिलेंडर लेने के लिए लाभार्थी को अपने बैंक अकाउंट को जन आधार से लिंक कराना होगा, क्योंकि सब्सिडी की राशि सरकार द्वारा जनाधार कार्ड से लिंक बैंक खातों में ही भेजी जाएगी.

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana Rajasthan Helpline Number

अगर एक माह में आपको सब्सिडी नहीं मिलती है तो आप हेल्पलाइन नंबर 181 पर फोन कर शिकायत कर सकते है. साथ ही इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 181 पर ही कॉल करें.

FAQ
राजस्थान में सिलेंडर पर सब्सिडी कैसे मिल सकती है?

राजस्थान सरकार ने हाल ही में इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य के लोगो को हर माह एक गैस सिलेंडर मात्र 500 रूपये में मिलेगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए नजदीकी महंगाई राहत कैंप में जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

राजस्थान में 500 रुपये के सिलेंडर के लिए कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में चयनित परिवार व बी.पी.एल श्रेणी के गैस कनेक्शन धारक परिवार हर माह 500 रूपये में गैस सिलेंडर ले सकते है.

इंदिरा गाँधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

mrc.rajasthan.gov.in

होम पेज पर जाने के लिए क्लिक करे

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment