क्रिकेटर जितेश शर्मा का जीवन परिचय: Jitesh Sharma Biography in Hindi

Jitesh Sharma Biography in Hindi, जितेश शर्मा बायोग्राफी, जितेश शर्मा क्रिकेट करियर, Jitesh Sharma Cricket History, Jitesh sharma age, jitesh sharma wife, jitesh sharma career

jitesh sharma with virat kohli
फोटो – google

Jitesh Sharma Biography in Hindi: भारतीय टीम (India Team) को श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला आज (5 जनवरी 2023) पुणे में खेलना है. लेकिन संजू सैमसन का चोटिल होना टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है क्यूंकि संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज के बचे दो मुकाबलों के लिए स्क्वॉड में शामिल किया गया था. इस खिलाड़ी को टैलेंट की खान माना जाता है. अब जब विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन चोटिल होकर सीरीज से ही बाहर हो गए हैं. उनकी जगह विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) को टीम में शामिल किया गया है. पंत, राहुल, सैमसन की गैरमौजूदगी में ईशान किशन ही एकमात्र विकेटकीपर है, ऐसे में जितेश शर्मा का चुना जाना बिल्कुल सटीक फैसला है.

अब फैन्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर ये जितेश शर्मा हैं कौन (who is Jitesh Sharma)? तो आइये जानते है जितेश मोहन शर्मा के बारे में, जिन्होंने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई.

Jitesh Sharma Biography in Hindi

नामजितेश मोहन शर्मा
जन्म तिथी22 अक्टूबर 1993
जन्म स्थानअमरावती (महाराष्ट्र)
धर्महिन्दू
कास्टब्राह्मण
हाइट5 फीट 8 इंच
वजन62 कि.ग्रा.
बॉडी शेप40 – 32 – 12
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगडार्क ब्राउन
पेशाक्रिकेटर
प्लेइंग रोलविकेटकीपर बैट्समैन
फील्डिंग पोजिशनविकेटकीपर
बैटिंग स्टाइलराइट हैंड बैट्समैन
शौकडांस और ट्रेवल
शादीअब तक नही हुई

जितेश शर्मा की फैमिली (Jitesh Sharma Family)

jitesh sharma family
फोटो – google

जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) के पिता मोहन शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के रहने वाले हैं और उनकी माता अशीमा शर्मा अमरावती (महाराष्ट्र) से ताल्लुक रखती हैं. काम के सिलसिले में जितेश के पिता अमरावती में ही आकर बस गए थे. इसलिए फिलहाल जितेश शर्मा अपनी फैमिली के साथ अमरावती में ही रहते हैं. पहली बार टीम इंडिया में शामिल होने पर जितेश और उनका परिवार बहुत खुश है.

जितेश शर्मा की पढ़ाई – लिखाई (Jitesh Sharma Education)

जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) को शुरू से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था. इसलिए जितेश शर्मा पढ़ाई लिखाई की बजाये ज्यादातर वक्त क्रिकेट को ही देते थे. जहां तक जितेश शर्मा की पढ़ाई की बात है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जितेश शर्मा ने 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है.

जितेश शर्मा के क्रिकेट करियर की शुरुआत

विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 27 फरवरी 2014 को लिस्ट-ए फॉर्मेट में विदर्भ टीम के लिए डेब्यू करके की, जहां उन्होंने शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 12 पारियों में दो शतक और एक अर्धशतक के साथ 537 रन बनाए. इसके बाद साल 2015-16 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (syed mushtaq ali trophy) में 143.51 की स्ट्राइक रेट से एक शतक और दो अर्द्धशतक के साथ 343 रन बनाकर तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने.

jitesh sharma
फोटो – google

शीर्ष क्रम में आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) ने मुंबई इंडियंस का ध्यान अपनी और खीचा, फिर क्या था… मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2016 की नीलामी जितेश शर्मा को 10 लाख रुपये में खरीदकर अपनी टीम में शामिल कर लिया, लेकिन बिना मुकाबला खेले ही 2018 में उन्हें रिलीज कर दिया गया. बाद में जितेश शर्मा को आईपीएल 2022 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा था. जितेश शर्मा ने आईपीएल में अब तक 12 मैचों में लगभग 164 के स्ट्राइक रेट से 22 चौकों और 12 छक्कों की मदद से 234 रन बनाए. बता दे कि जितेश शर्मा अब तक लिस्ट-ए फॉर्मेट, फर्स्ट क्लास फॉर्मेट और आईपीएल फॉर्मेट में अपना जौहर दिखा चुके है.

घरेलू क्रिकेट में शानदार रहा प्रदर्शन

लिस्ट-ए फॉर्मेट में जितेश शर्मा ने अब तक 47 मैचों की 43 पारियों में 2 शतक और 7 अर्धशतक के साथ 1350 रन बनाए हैं. इसके अलावा जितेश शर्मा के नाम लिस्ट-ए फॉर्मेट में 149 चौके और 21 छक्के दर्ज हैं. अगर लिस्ट-ए फॉर्मेट में जितेश शर्मा के एवरेज और स्ट्राइक रेट की बात करें तो, लिस्ट-ए फॉर्मेट में जितेश शर्मा का औसत 32.04 का है और स्ट्राइक रेट 79.03 का है. लिस्ट-ए फॉर्मेट में जितेश शर्मा का हाईएस्ट स्कोर 107 का है.

वही फर्स्ट क्लास मैचों में जितेश शर्मा ने अब तक 16 मैचों की 23 पारियों में 3 अर्धशतक के साथ 553 रन बनाए हैं. इसके अलावा जितेश शर्मा के नाम फर्स्ट क्लास मैचों में 79 चौके और 3 छक्के दर्ज हैं. अगर फर्स्ट क्लास मैचों में जितेश शर्मा के एवरेज और स्ट्राइक रेट की बात करें तो, फर्स्ट क्लास मैचों में जितेश शर्मा का औसत 24.04 का है और स्ट्राइक रेट 50.68 का है. फर्स्ट क्लास मैचों में जितेश शर्मा का हाईएस्ट स्कोर 61 का है.

टी-20 फॉर्मेट में जमकर चलता बल्ला

टी-20 फॉर्मेट में जितेश शर्मा ने अब तक 76 मैचों की 71 पारियों में 1 शतक और 9 अर्धशतक के साथ 1787 रन बनाए हैं. इसके अलावा जितेश शर्मा के नाम टी-20 फॉर्मेट में 183 चौके और 74 छक्के दर्ज हैं. अगर टी-20 फॉर्मेट में जितेश शर्मा के एवरेज और स्ट्राइक रेट की बात करें तो, टी-20 फॉर्मेट में जितेश शर्मा का औसत 30.28 का है और स्ट्राइक रेट 147.93 का है. टी-20 फॉर्मेट में जितेश शर्मा का हाईएस्ट स्कोर 106 का है. वही आईपीएल के 12 मैचों में लगभग 164 के तूफानी स्ट्राइक रेट से 234 रन बनाए.

एक नजर जितेश शर्मा की बोलिंग पर भी

फर्स्ट क्लास मैचों में जितेश शर्मा ने एक भी ओवर नही डाला. वही लिस्ट लिस्ट-ए फॉर्मेट में 2 ओवर कराये और 6 रन दिए. इसके अलावा टी-20 फॉर्मेट में 1 ओवर कराया और 5 रन दिए.

जितेश शर्मा की नेट वर्थ (Jitesh Sharma Net Worth)

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जितेश शर्मा की नेटवर्थ लगभग 31 लाख रूपये है. जितेश शर्मा का अर्निंग सोर्स घरेलू क्रिकेट और आईपीएल है.

लेटेस्ट अपडेट

Share this:

Leave a Comment