Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

एमपी लाडली बहना योजना 2023 आवेदन, लाभ, पात्रता व पेमेंट स्टेटस: Ladli Behna Yojana MP Online Registration

“महिला सशक्त है तो परिवार सशक्त होगा, परिवार सशक्त होगा तो प्रदेश सशक्त होगा और प्रदेश सशक्त होगा तो देश सशक्त होगा” इसी संकल्प के साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने हाल ही में Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana 2023 की शुरुआत की है. इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार फ़िलहाल प्रत्येक लाभार्थी महिला को हर माह ₹1000 की धनराशि प्रदान कर रही है. लेकिन अक्टूबर 2023 से प्रत्येक लाभार्थी महिला को ₹1250 की धनराशि प्रदान की जाएगी. तो, मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना (MP Ladli Behna Yojana) का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र है और इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है. यानी इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है. इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

MP Ladli Behna Yojana के तहत अक्टूबर माह से मिलेंगे 1250 रूपये

गौरतलब है कि महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी लाडली बहना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य की निम्न मध्यमवर्गीय और गरीब महिलाओं को अभी फ़िलहाल हर माह 1000 रूपये की धनराशि प्रदान की जा रही है. लेकिन अक्टूबर 2023 से प्रत्येक लाभार्थी महिला को हर माह 1000 रूपये की जगह 1250 रूपये दियें जाएंगे. यह राशि लाभार्थी महिला के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. इस तरह प्रत्येक महिला को अक्टूबर माह से हर साल 15,000 रूपये और पांच साल में 75,000 रूपये की धनराशि प्राप्त होगी.

पेंशन धारी महिलाओं को भी मिल रहा इस योजना का लाभ

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना का लाभ उन बुजुर्ग पात्र महिलाओं को भी दिया जा रहा है, जों हर महीने 600 रूपये की पेंशन प्राप्त करती हैं. इस योजना के तहत ऐसी महिलाओं को 600 रूपये की पेंशन में 400 रूपये और जोड़कर हर महीने 1000 रूपये दिए जा रहे है. लेकिन अक्टूबर माह से यह राशि बढ़ाकर 1250 रूपये प्रतिमाह कर दी जाएगी.

ग्रामीण अर्थव्यवस्था होगी मज़बूत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि “लाडली बहना योजना एमपी का दूसरा पहलू यह भी है की जब गांव की महिलाएं हर महीने मिलने वाले ₹1000 का इस्तेमाल करके अपने परिवार के पोषण के लिए दुकानदारो से फल, सब्जी और राशन का सामान खरीदेगी तो ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी बड़ा बदलाव आएगा. हमारे जो छोटे-छोटे व्यापार करने वाले लोग है उनकी आमदनी में भी इज़ाफा होगा. विशेषकर छोटे-छोटे व्यापारियों की बिक्री बढ़ेगी तो ग्रामीण अर्थव्यवस्था या छोटे व्यापारियों की शहरी अर्थव्यवस्था भी मज़बूत होगी. अगर देखा जाये तो लाडली बहना योजना केवल महिलाओ की ज़िन्दगी ही नहीं बदलेगी बल्कि यह हमारे छोटे व्यवसायों की ज़िन्दगी बदलने में भी सहायक होगी और खासकर प्रदेश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में मुख्य भूमिका निभाएगी.”

25 मार्च से आवेदन शुरू

जैसा की आप सभी जानते है कि मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों की महिलाओ को अक्टूबर 2023 से हर महीने ₹1250 दिए जाएंगे. इसमें जाति, समुदाय, वर्ग का कोई बंधन नहीं होगा. सरकारी आंकड़ो के मुताबिक इस योजना से राज्य की करीब एक करोड़ महिलाएं लाभान्वित होगी. सरकार द्वारा लाडली बहना योजना हेतु 25 मार्च 2023 से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. आवेदन कैसे करना है? आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? इन सभी की जानकारी हमने इस लेख में विस्तार से बताई है. इसलिए आप इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े.

MP Ladli Behna Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • गौरतलब है कि इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं और पात्र बुज़ुर्ग महिलाओ को हर महीने 1250 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी. इस तरह महिलाओं को साल में ₹15000 और पांच साल में ₹75000 की धनराशि मुहैया प्राप्त होगी. ताकि महिलाएं अपनी और घर की मुख्य ज़रूरतों को पूरा कर सकें.
  • जब महिलाएं इस धनराशि का इस्तेमाल करके अपने परिवार के लिए पौष्टिक आहार खरीदेगी तो, परिवार का पोषण स्तर भी सुधरेगा और स्वास्थ्य भी बेहतर होगा. अगर परिवार स्वस्थ होगा तो समाज भी स्वस्थ होगा. समाज स्वस्थ होगा तो देश भी स्वस्थ होगा.
  • इस योजना के लागू होने से राज्य की मध्यमवर्गीय और गरीब महिलाएं आत्मनिर्भर भी बनेगी. उन्हें रोजमर्रा के लिए छोटे मोटे खर्चो हेतु किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.
  • इस योजना के लागू होने से राज्य की करीब एक करोड़ महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ हासिल होगा.
  • इसके अलावा राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी बड़ा बदलाव आएगा साथ ही राज्य के छोटे-छोटे व्यापारियों की आमदनी में भी इजाफा होगा.

ये भी पढ़े >> काम सीखने के साथ-साथ हर महीने मिलेगें 10,000 रूपये, मध्यप्रदेश सरकार ने लॉन्च की “सीखो कमाओ योजना”

Ladli Behna Yojana (LBY) MP का मुख्य उद्देश्य

लाडली बहना योजना महिला सशक्तिकरण का एक अभियान है. अगर माँ सशक्त है, तो परिवार सशक्त है. परिवार सशक्त है तो प्रदेश सशक्त है. प्रदेश सशक्त है तो देश सशक्त है. इस योजना के लागू होने से परिवार समृद्ध होंगे और सशक्त बनेगे. इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाएं, लोअर मिडल क्लास की महिलाएं जो मजदूरी करती हैं या छोटे किसान परिवार से आती हैं या किसी कारणवश आर्थिक रूप से ज्यादा समृद्ध नहीं है. उनके खाते में हर महीने 1250 रूपये डाले जाएंगे. इसके अलावा इस योजना के लागू होने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी सशक्त होगी और छोटे व्यापारियों की आमदनी में भी इज़ाफा होगा.

Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र है?

  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की विवाहित / तलाकशुदा / विधवा महिलाओं / परित्यक्ता महिलाओ को ही दिया जाएगा. चाहे महिला किसी भी धर्म की हो, किसी भी जाति की हो, किसी भी संप्रदाय की हो.
  • महिला की न्यूनतम उम्र 23 वर्ष और अधिकतम उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए.
  • ऐसे किसान परिवार जिनके पास 5 एकड़ से कम ज़मीन है तो, ऐसे परिवारों की महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती है.
  • इसके अलावा जिन परिवारों की वार्षिक आय 2 लाख 50 हज़ार से कम है, ऐसे परिवार भी इस योजना का लाभ उठा सकते है. रूपये से कम होने चाहिए.
  • हर महीने 600 रूपये की पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओ को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा.

अब 21 वर्ष से अधिक अविवाहित लड़कियों को भी मिलेगा इस योजना का लाभ

जी हां, अब 21 वर्ष से अधिक अविवाहित लड़कियों को भी लाड़ली बहना योजना का लाभ दिया जायेगा. हाल ही में राज्य सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि ऐसी लड़कियां जो 21 वर्ष से अधिक है और जिन्होंने विवाह नहीं किया, वें भी लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन कर सकती है.

Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र नही है?

  • ऐसे परिवार जिनकी सालाना आय ढाई लाख रुपए से अधिक है
  • आयकर दाता परिवार
  • सरकारी नौकरी वाले परिवार
  • उपक्रम, मंडल में नियमित, स्थाई कर्मी, संविदा कर्मी, रिटायरमेंट के बाद पेंशन धारी
  • पूर्व सांसद, पूर्व विधायक
  • केंद्र और राज्य सरकार के निगम, बोर्ड, मंडल के अध्यक्ष, संचालक, सदस्य
  • स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधि (पंच और उपसरपंच को छोड़कर)
  • ऐसे परिवार जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन है
  • चार पहिया वाहन वाले परिवार
  • ऐसी महिला जो केंद्र और राज्य सरकार की किसी योजना से ₹1000 से ज्यादा प्रतिमाह ले रही हो

ये भी पढ़े >> गर्भवती महिलाओ को सरकार दे रहीं है 6,000 रूपये की धनराशि, इस तरह करें आवेदन

एमपी लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी?

  • आवेदक महिला की समग्र आईडी और परिवार की समग्र आईडी
  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • इस योजना के लिए आय प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है.
  • समग्र में आधार e-KYC होना अनिवार्य है (समग्र आईडी में स्वयं ई-केवाईसी करने या चेक करने हेतु समग्र पोर्टल https://samagra.gov.in पर जाये या नजदीकी लोक सेवा केंद्र / एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क / CSC सेंटर पर जाकर भी आप अपना आधार e-KYC करा सकते हैं. समग्र पोर्टल पर ई-केवाईसी होने के बाद स्टेटस अपडेट होने में कम से कम 24 घंटे लगते हैं)
  • समग्र और आधार में आवेदक महिला की जानकारी समान होनी चाहिए.
  • मोबाइल नंबर (मोबाइल नंबर समग्र आईडी से लिंक होना चाहिए)
  • आवेदक महिला का बैंक खाता (बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए)
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

हाइलाइट्स

योजना का नाममुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश
किसने आरंभ कीमध्य प्रदेश सरकार ने
आधिकारिक रूप से कब लागू होगी25 मार्च 2023 से
लाभआर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को हर महीने ₹1250 की धनराशि प्रदान करना
उद्देश्यमहिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in

Ladli Behna Yojana MP 2023 के लिए आवेदन कैसे करे?

  • आवेदन 25 मार्च 2023 से शुरू हो चुके हैं.
  • आवेदन करने के लिए आपको ज़रुरी दस्तावेजों के साथ अपनी ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / नज़दीकी कैंप में जाकर मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा.
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे और ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / नज़दीकी कैंप में जमा करा दें.
  • अब ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / नज़दीकी कैंप में मौजूद कर्मचारी आवेदन फॉर्म में आपके द्वारा दर्ज जानकारी को लाडली बहना पोर्टल या एप पर अपलोड करेंगें.
  • जानकारी अपलोड करने के बाद प्राप्त “ऑनलाइन आवेदन क्रमांक” को रसीद में दर्ज करके आवेदक महिला को दिया जायेगा.
  • इस प्रकार महिला का Mukhyamantri Ladli Behna Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन पूर्ण हो जायेगा.
आवेदन और पेमेंट की स्थिति कैसे देखें?
  • आवेदन या पेमेंट की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको CM Ladli Behna Yojana पोर्टल पर जाना होगा.
  • पोर्टल पर आने के बाद आवेदन और भुगतान की स्थिति देखें के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब पंजीकरण क्रमांक / समग्र आईडी, कैप्चा कोड और ओटीपी दर्ज करके “खोजें” के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति और पेमेंट की स्थिति शो होगी.
  • इस प्रकार आप आवेदन की स्थिति या पेमेंट की स्थिति देख सकते हैं.
MP Ladli Behna Yojana Helpline Number

इस योजना से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की शिकायत या सुझाव के लिए टोल-फ्री नंबर 181 पर या मोबाइल नंबर 0755-2700800 (9AM to 6PM) पर कॉल करें या [email protected] पर मेल करें.

FAQ
लाडली बहना योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत लाभार्थी महिला को हर महीने 1250 रूपये और साल में 15000 रूपये की धनराशि प्राप्त होगी.

क्या अविवाहित आवेदिका लाड़ली बहना योजना का लाभ ले सकती है?

नहीं, लाडली बहना योजना का लाभ केवल विवाहित / तलाकशुदा / विधवा / परित्यक्ता महिलाएं ही ले सकती है.

क्या आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता / सहायिका / आशा कार्यकर्त्ता अथवा अन्य मानसेवी कर्मी लाड़ली बहना योजना का लाभ ले सकती है?

आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता / सहायिका / आशा कार्यकर्त्ता अथवा अन्य मानसेवी कर्मी तभी इस योजना का लाभ ले सकती है. जब वह पात्र श्रेणी में आती हो.

क्या एक ही परिवार में एक से अधिक पात्र महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ ले सकती है?

जी हाँ, परिवार में एक से अधिक पात्र महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती है.

होम पेज पर जाने के लिए क्लिक करे

mp ladli behna yojana new update in hindi, लाडली बहना योजना लिस्ट, लाडली बहना योजना पात्रता, mp ladli behna yojana age limit, mp ladli behna yojana registration status, mp ladli behna yojana payment status, ladli behna yojana portal, ladli behna yojana patrata, ladli behna yojana mp, ladli behna yojana form mp, ladli behna portal, ladli behna yojana ki patrata, लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन, ladli behna yojna, ladli behna yojana kya hai, ladli behna yojna mp, लाडली बहना योजना पात्रता, ladli behna yojna mp patrata, ladli behna yojana portal mp, ladli behna yojana eligibility in hindi, ladli behna yojana mp apply online, ladli behna yojana mp online registration, लाडली बहना योजना फॉर्म, ladli behna yojana ekyc

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment