PM Kisan eKYC 2023: पीएम किसान ई-केवाईसी कैसे करें?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC 2023, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी, पीएम किसान के केवाईसी कैसे करे, pm kisan ekyc otp, pm kisan kyc csc, pm kisan ekyc list, pm kisan e kyc mobile

भारत सरकार ने देश के छोटे, सीमान्त और निर्धन किसानो के जीवन स्तर को सुधारने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनानें के मकसद से साल 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ किया था | इस योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि को 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में प्रत्येक चौथे माह किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया जाता है।

इस योजना के तहत किसान भाइयों को भारत सरकार की तरफ से अभी तक कुल 10 किश्ते प्राप्त हो चुकी है और अब सभी किसान भाई बड़ी बेसब्री से 11वीं किश्त की इंतेज़ार कर रहे है | लेकिन भारत सरकार इस बार 11वीं किश्त केवल उन किसानो को ही भेजेगी जिनकी ई-केवाईसी पूरी हो चुकी होगी. दरअसल इस बार भारत सरकार ने तय किया है की जो भी किसान इस योजना का  लाभ आगे लेना चाहते है उन्हें ई-केवाईसी ज़रूर करानी होगी | 

ये भी पढ़े – 

क्यों जरूरी है PM Kisan eKYC?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए भारत सरकार ने अब सभी लाभार्थी किसानो के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) कराना अनिवार्य कर दिया है. नियमों मैं बदलाव करने का कारण धोखाधड़ी पर रोक लगाना है ताकि कोई अयोग्य नागरिक किसान योजना का लाभ ना ले सके और जो इस योजना के योग्य है उसे आसानी से लाभ मिल सके। इसके साथ ही अब अगर कोई किसान इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे रजिस्ट्रेशन के  वक़्त अपने राशन कार्ड की डिटेल भी अपलोड करनी होगी। 

PM Kisan ekyc (पीएम किसान ई-केवाईसी) के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर

PM Kisan ekyc करने की प्रक्रिया 2023

PM Kisan ekyc

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. जिसके बाद आपको यहाँ होम पेज पर Farmers Corner वाले सेक्शन में जाकर पर जाकर eKYC वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।

पीएम किसान ई-केवाईसी

  • आधार नंबर दर्ज करे और search बटन पर क्लिक करे. इसके बाद आपका जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है उसे दर्ज करे और Get Mobile OTP पर क्लिक करे.  
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा उसे बॉक्स में भरे और submit OTP पर क्लिक करे. यदि आपकी जानकरी सही होगी तो आपकी E-KYC पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़े – 

नोट – अगर आपको खुद ekyc करने में दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी बायोमेट्रिक के द्वारा अपनी ekyc करा सकते है. 

FAQ

पीएम किसान ईकेवाईसी (eKYC) में क्या होता है?

PM Kisan eKYC में आधार कार्ड वेरीफाई किया जाता है।


पीएम किसान केवाईसी कैसे करें मोबाइल से?

सबसे से पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा और फिर farmers corner वाले सेक्शन में जाकर ekyc पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. जहाँ पर आपको अपनी आधार की डिटेल्स भरनी होगी. जिसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर एक ओटीपी आयेगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी ekyc पूरी हो जाएगी.

पीएम किसान का केवाईसी कब से होगा?

भारत सरकार ने लाभार्थी किसानो के लिए केवाईसी कराने की अंतिम तिथी 31 जुलाई 2022 है.

पीएम किसान ई केवाईसी क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना योजना के तहत भारत सरकार प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि किसानो के अकाउंट में ट्रान्सफर करती है. इस योजना के तहत किसान भाइयों को भारत सरकार की तरफ से अभी तक कुल 10 किश्ते प्राप्त हो चुकी है. लेकिन भारत सरकार इस बार 11वीं किश्त केवल उन किसानो को ही भेजेगी जिनकी ई-केवाईसी पूरी हो चुकी होगी. दरअसल इस बार भारत सरकार ने तय किया है की जो भी किसान इस योजना का लाभ आगे लेना चाहते है उन्हें ई-केवाईसी ज़रूर करानी होगी | 

Share this:

Leave a Comment