Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana Update: इन लोगों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, लिस्ट में आप तो नहीं शामिल, ऐसे करे चेक

PM Kisan Yojana Update: केंद्र सरकार ने देशभर के किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में हर साल ₹6000 की राशि तीन किस्तों में दो-दो हज़ार करके भेजी जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार इस योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में  12 किस्ते भेजी चुकी हैं और अब किसान 13वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि केंद्र सरकार 13वीं किस्त किसानों के खाते में जनवरी के शुरुआती दिनों में ट्रांसफर कर सकती है. 

PM Kisan Yojana Update About 13th Installment

इन लोगों को नहीं दिया जायेगा इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने एक क्राइटेरिया तय करा है. इस क्राइटेरिया के मुताबिक अगर आप किसी संवैधानिक पद पर नियुक्त है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है. इसी के साथ केंद्र सरकार या राज्य सरकार के मौजूदा कर्मचारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं (मल्टी-टास्किंग स्टाफ/ग्रुप IV/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर). वहीं अगर आप आयकर दाता है तो आप भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है. 

बिना ये काम करे नहीं मिलेगी 13वीं क़िस्त

अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और 13वीं किस्त पाने चाहते है तो तो जल्द से जल्द ई-केवाईसी जरूर करा लें. क्योंकि इस बार केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. इस बाबत केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसलिए अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई है तो आपकी 13वीं क़िस्त का पैसा रुक सकता है. बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द ई-केवाईसी करा ले. 

अधिक जानकारी के लिए ये पढ़े :-

लाभार्थियों की घट सकती है संख्या

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने 12वीं किस्त के दौरान बड़ी संख्या में लोगों को पीएम किसान योजना के लाभ के लिए अपात्र घोषित किया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि अकेले उत्तर प्रदेश में ही करीब 21 लाख किसानों को इस योजना के लिए अयोग्य माना गया था. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त भेजने से पहले भी कई लोगों के नाम इस लिस्ट से काटे जा सकते हैं. ऐसे में अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो 13वीं किस्त आने से पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम ज़रूर चेक करें. 

अधिक जानकारी के लिए ये पढ़े :-

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment