Rajasthan Free Tablet Yojana 2022: 93 हजार छात्रों को मिलेगा फ्री इंटरनेट के साथ टेबलेट

Rajasthan Free Tablet Yojana Online Registration 2022 | Free Tablet Yojana Rajasthan Form | फ्री टेबलेट योजना राजस्थान 

Rajasthan Free Tablet Yojana

 

हाल ही में राजस्थान की गहलोत सरकार ने राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार विद्यार्थियों के लिए राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का शुभारंभ किया है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Rajasthan Free Tablet Yojana से जुड़ी सारी जानकारी मुहैया कराएंगे. जैसे इस योजना के तहत किस प्रकार का लाभ मिलेगा, इस योजना को लागू करने के क्या उद्देश्य है, इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए कौन-कौन पात्र है, इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना है आदि. 

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 – 23

हाल ही में फ्री मोबाइल योजना के तहत एक करोड़ पैंतीस लाख महिलाओं को तीन साल तक फ्री इंटरनेट के साथ मोबाइल फोन देने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक और बड़ा ऐलान किया है. अब गहलोत सरकार राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत प्रदेश के 93,000 स्टूडेंट्स को भी तीन साल फ्री इंटरनेट के साथ स्मार्ट टेबलेट देगी. राजस्थान सरकार ने यह घोषणा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के उद्घाटन समारोह के दौरान की है.

उद्घाटन समारोह के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि “युवाओं को अपनी प्रतिभा निखारने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार संकल्पित है और इस संकल्प को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को पुनः शुरू करते हुए 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले 93 हजार विद्यार्थियों को इस साल स्मार्ट टैबलेट्स वितरित करेगी और इनमें 3 साल की फ्री इंटरनेट कनेक्टीविटी भी होगी. इससे स्टूडेंट को पढ़ाई में आसानी होगी और अलग-अलग प्रकार की उपयोगी जानकारियां घर बैठे प्राप्त हो सकेंगी”

जैसा की आप जानते है कि इन टेबलेट को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को कोई शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह विद्यार्थियों को बिल्कुल नि:शुल्क सरकार की तरफ से दिए जाएंगे. जिनमें 3 वर्षों की नि:शुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी भी होगी. अगर आप राजस्थान के 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी हैं और राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत टेबलेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपनी बोर्ड की परीक्षाओं की अच्छे से तैयारी कर लें और उच्च से उच्च अंक प्राप्त करके स्मार्ट टेबलेट प्राप्त करने के उम्मीदवार बन जाइये.

विद्यार्थियों का चयन होगा इस तरह

 

राजस्थान फ्री टेबलेट स्कीम के अंतर्गत बोर्ड परीक्षा वाली 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9,300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे. बता दे की बीते 3 वर्षो में कोविड के कारण स्मार्ट टेबलेट का वितरण नहीं हो सका इसलिए जिन विद्यार्थियों को पिछली बार टेबलेट नहीं मिल पाए उन्हें इस बार ज़रूर मिलेगे. इसलिए इस बार कुल मिलाकर करीब 93,000 बच्चो को नि:शुल्क टेबलेट वितरित किये जाएगे. 

ये भी पढ़े – 

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लाभ एवं विशेषताएं 

  • हाल ही में जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में राज्य स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने की घोषणा की है.
  • प्रदेश की करीब डेढ़ करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन के बाद अब गहलोत सरकार स्कूली बच्चों को स्मार्ट टेबलेट्स बांटने जा रही है.
  • इस योजना के तहत 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले करीब 93,000 स्टूडेंट्स को इसी वर्ष नि:शुल्क स्मार्ट टैबलेट्स दिए जाएगे.
  • ख़ास बात ये है की इन स्मार्ट टेबलेट्स में 3 साल की निःशुल्क इंटरनेट कनेक्टीविटी भी सरकार की तरफ से ही नि:शुल्क दी जाएगी.
  • बता दे की पिछली सरकार ने Free Tablet Yojana Rajasthan को बंद कर दिया था लेकिन दोबारा से गहलोत सरकार बनने के बाद युवाओं के हित में फिर से इस योजना को शुरू किया गया. बीते 3 साल में कोविड के कारण इनका वितरण नहीं हो सका है, इसलिए करीब 93,000 बच्चों को इस साल नि:शुल्क टैबलेट बांटे जाएंगे और साथ में तीन साल का इंटरनेट भी बिल्कुल फ्री मिलेगा.
  • स्मार्ट टेबलेट मिलने से स्टूडेंट को पढ़ाई में सुगमता होगी तथा विभिन्न प्रकार की उपयोगी जानकारियां घर बैठे प्राप्त हो सकेगी.
  • राज्य सरकार के इस कदम से स्टूडेंट्स को आईटी क्षेत्र से जोड़ा जा सकेगा, ताकि आधुनिक दौर में भारत का युवा किसी से पीछे ना रहे.

Rajasthan Free Tablet Scheme का उद्देश्य 

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना का असल मकसद प्रदेश के 8वीं, 10वीं और 12वीं में अच्छे नंबर लाने वाले होनहार छात्रों को निशुल्क स्मार्ट टेबलेट और तीन साल का इंटरनेट देकर उन्हें डिजिटल युग से जोड़ना है. ताकि छात्र टेबलेट के माध्यम से घर बैठे ही अपनी प्रतिभा को ओर अच्छे से निखारकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयारी हो सके. 

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लिए कौन-कौन पात्र है ?

  • इस योजना के अंतर्गत नि:शुल्क टेबलेट और तीन साल का नि:शुल्क इंटरनेट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी को राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  • इसके अलावा केवल 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के छात्र या छात्राएं ही इस योजना के तहत स्मार्ट टेबलेट प्राप्त करने के पात्र होंगे. 
  • बोर्ड परीक्षा वाली 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9,300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट 3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे. 

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ 

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परीक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Free Tablet Yojana Rajasthan के मुख्य बिंदु

योजना का नाम राजस्थान फ्री टेबलेट योजना
किसने आरंभ की राजस्थान सरकार ने
किस मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
लाभार्थी

राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के विद्यार्थी

लाभ 
  • नि:शुल्क स्मार्ट टेबलेट
  • तीन साल का नि:शुल्क इंटरनेट 
योजना का मुख्य उद्देश्य

राज्य सरकार के इस फैसले से विद्यार्थियों को आईटी से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है, ताकि आधुनिक दौर में हमारे युवा किसी से पीछे न रहे

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

Rajasthan Free Tablet Yojana के अंतर्गत विद्यार्थियों को किसी प्रकार का आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि राजस्थान सरकार 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के होनहार विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर सिलेक्ट करेगी यानी हर कक्षा के पहले 9300 बच्चों को नि:शुल्क स्मार्ट टेबलेट के लिए चुना जायेगा. अगर आप 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में है तो आपका नाम रिजल्ट घोषित होने के बाद हर कक्षा के पहले 93,00 विद्यार्थियों की लिस्ट में आना चाहिए. इस तरह जिन छात्र या छात्राओ का नाम पहले 9300 विद्यार्थियों की लिस्ट में होगा वही राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत फ्री में टेबलेट (3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ) प्राप्त करने के हकदार होंगे.

ये भी पढ़े – 

FAQ

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के तहत टेबलेट कब मिलेंगे?

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत फ्री टेबलेट (3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ) देने का कार्य 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट आने के बाद शुरू होगा.

राजस्थान में फ्री टेबलेट किसे दिए जाएगे?

8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद हर कक्षा के पहले 93,00 विद्यार्थियों की लिस्ट में आना चाहिए. इस प्रकार जिन छात्र या छात्राओ का नाम पहले 9300 विद्यार्थियों की लिस्ट में होगा वही राजस्थान फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत फ्री में टेबलेट (3 साल की निशुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ) हासिल कर पाएगे.

Leave a Comment