Rajasthan LPG Gas Cylinder Price: सरकार का बड़ा ऐलान, 500 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

Rajasthan LPG Gas Cylinder Price 2023 | राजस्थान में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत | रसोई गैस सिलेंडर की कीमत राजस्थान में क्या है

Rajasthan LPG Gas Cylinder Price 2023: राजस्थान की सरकार राज्य के गरीब और कमजोर वर्ग की आर्थिक और समाजिक सहायता के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है. जैसे इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान योजना, राजस्थान विकलांग पेंशन योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना आदि. इसी कड़ी में राजस्थान की गहलोत सरकार राज्य के गरीब वर्ग के लिए एक ऐसी योजना लेकर आ रही है. जिसके तहत राज्य के गरीब तबके को साल में 12 सिलेंडर ₹500 की दर से मुहैया कराएँ जाएंगे.

Rajasthan LPG Gas Cylinder Price

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि फिलहाल सिलेंडर की कीमत आसमान छू रही है. अगर घरेलू सिलेंडर के कीमत की बात करें तो राजस्थान में घरेलू सिलेंडर का भाव 1056 रुपये है. जबकि कोलकाता में 1079 रुपये, चेन्नई में 1068.5 और मुंबई में 1052 रुपये में 14.2 किलो वाला सिलेंडर मिल रहा है. ऐसे में सरकार द्वारा राज्य के लोगों को प्रति सिलेंडर ₹500 में उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण कदम है.

गरीबों को मिलेंगे 500 रूपए प्रति सिलेंडर की दर से साल में 12 सिलेंडर

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार गरीबों को अधिकतम राहत पहुंचाने के लिए निरंतर जनकल्याणकारी फैसले ले रही है. हाल ही में अलवर जिले के मालाखेड़ा में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के गरीब वर्ग को सस्ते दरों पर सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए एक योजना लेकर आ रही है.

उन्होंने आगे कहा कि यह योजना 1 अप्रैल 2023 से प्रदेश भर में लागू होगी. इस योजना के तहत राज्य के उज्ज्वला योजना से जुड़े लाभार्थी, बीपीएल कार्ड धारक और गरीब लोगों को साल में 12 सिलेंडर ₹500 की दर से उपलब्ध कराए जाएंगे. इस योजना के लागू होने से इस महंगाई के दौर में आमजन पर आर्थिक बोझ कम हो सकेगा.

ये भी पढ़े >> पीएम उज्ज्वला योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इस योजना को लागू करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है. इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को रसोई के सामान के किट उपलब्ध कराने के लिए भी योजना बनाई जा रही है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन पात्र होगा?

  • आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए.
  • इसके अलावा उज्जवला योजना के लाभार्थी, बीपीएल कार्ड धारक और राज्य के गरीब लोगों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी इस योजना के लागू होने के बाद आपसे साझा की जाएगी.

आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का विवरण
  • जाति प्रमाण पत्र

ये भी पढ़े >> राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

मुख्य बिंदु

योजना का नामअप्रैल 2023 में घोषित किया जाएगा
किसने द्वारा आरंभ की जाएगीराजस्थान सरकार
लाभार्थीउज्जवला योजना के लाभार्थी, बीपीएल कार्ड धारक और राज्य के गरीब लोग
लाभप्रतिवर्ष 12 सिलेंडर ₹500 की दर से मुहैया कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटअप्रैल 2023 में घोषित की जाएगी
Share this:

Join Telegram Channel

Leave a Comment