Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Adipurush Box Office Collection 2023: जानिए आदिपुरुष ने अब तक कितने का कारोबार किया, हिट रही या फ्लॉप

आदिपुरुष कलेक्शन, आदिपुरुष कलेक्शन वर्ल्डवाइड , आदिपुरुष रिव्यू, आदिपुरुष के कलाकार, आदिपुरुष बजट, आदिपुरुष collection, आदिपुरुष कलेक्शन today, आदिपुरुष की कहानी, आदिपुरुष बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, आदिपुरुष वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, adipurush box office collection, adipurush budget, adipurush total collection, adipurush release date, adipurush flop or hit

Adipurush Box Office Collection

Adipurush Box Office Collection 2023: लंबे इंतजार के बाद 16 जून को रिलीज हुई प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म ‘आदिपुरुष’ ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार शुरुआत की. ओपनिंग डे पर 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर आदिपुरुष हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग जुटाने वाली फिल्म बनी. लेकिन फिल्म में दिखाए गए विवाद सीन्स और डायलॉग्स की वजह से इसके कलेक्शन में भारी गिरावट देखने को मिली. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आदिपुरुष के भारतीय बॉक्स ऑफिस और वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. तो चलिए शुरू करते है…

Adipurush Box Office Collection 2023

Indian Box Office Collection: शुरुआत के 3 दिन में ही लगभग 220 करोड रुपए का कलेक्शन करने के बाद ऐसा लग रहा था कि फिल्म कमाई के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी लेकिन फिल्म रिलीज होने के साथ ही अपने सीन्स और डायलॉग्स की वजह से विवादों में घिर गई और इसका सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ा. पिछले कुछ दिनों में ‘आदिपुरुष’ ने घरेलू स्तर पर मात्र 20 से 25 लाख के बीच कमाई की है. वहीं 21वें दिन फिल्म ने पूरे भारत में 25 लाख का कलेक्शन किया. बॉलीवुड मूवी रिव्यूज के अनुसार, 22वें दिन फिल्म ने अकेले हिंदी भाषा में एक लाख का नेट ट्रेड कलेक्शन और पूरे भारत में दो लाख का ग्रॉस कलेक्शन किया है. Sacnilk की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘आदिपुरुष’ ने अब तक भारत में मात्र नेट 286 करोड़ रूपये की कमाई की है.

Worldwide Box Office Collection: अगर आदिपुरुष के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो आदिपुरुष’ ने दुनियाभर में 400 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया. मगर, फिल्म लागत निकालने में काफी पीछे है. फिल्म के कलेक्शन ग्राफ में कमाई का बढ़ना कम और घटना ज्यादा नजर आ रहा है.

बजट

विकिपीडिया के अनुसार प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म ‘आदिपुरुष’ करीब 700 करोड़ के बजट में बनी है. बिग बजट की इस फिल्म ‘में प्रभास ने जहाँ पुरुषोत्तम राम का रोल अदा किया है. वहीँ कृति सेनन ने मां सीता के किरदार निभाया है. वहीं सैफ अली खान ने रावण का रोल अदा किया है.

फिल्म ने पहले तीन दिन तो जमकर कमाई की लेकिन बाद में कंटेंट और डायलॉग की वजह से चारो ओर इसकी आलोचना होने लगी. यहां तक की कई जगह पर फिल्म को बैन करने की मांग भी की गई. यहाँ तक की भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने तो आदि पुरुष पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब इन विवादों के चलते फिल्म की कमाई में भारी गिरावट देखने मिली.

सस्ते हुए फिल्म के टिकट

वही दूसरी तरफ, फिल्म मेकर्स इस फिल्म को सिनेमाघरों में बनाए रखने की जबरदस्त कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में मेकर्स ने इसका नया तोड़ निकाला है जिससे लोग थिएटर में इसे देखने ज्यादा संख्या में पहुंचे. दरअसल, इसके 3डी टिकट्स की कीमत अगले दो दिन के लिए कम कर दी है. दर्शक अब 150 रुपये देकर फिल्म देख सकते हैं.अब देखने वाली बात होगी कि फिल्म मेकर्स की ये पैंतरेबाजी ‘आदिपुरुष’ के कलेक्शन में बढ़ोतरी कर पायेगी या नहीं.

FAQ
आदिपुरुष का मतलब क्या होता है?

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार प्रथम पुरुष को आदिपुरुष कहा जाता है और हिंदू धर्म में प्रथम पुरुष श्री राम को कहा जाता है.

आदि पुरुष फिल्म का बजट कितना है?

रिपोर्ट के मुताबिक, डायरेक्टर ओम राउत की ‘आदिपुरुष’ फिल्म का बजट 700 करोड़ रूपये है. इस फिल्म में प्रभास ने श्री राम का रोल अदा किया है और कृति सेनन ने मां सीता का रोल निभाया है. वही सैफ अली खान ने रावण का किरदार अदा अदा किया है.

क्या आदिपुरुष एक टॉलीवुड फिल्म है?

आदिपुरुष फिल्म हिंदू महाकाव्य ‘रामायण’ पर आधारित है. इस फिल्म को बॉलीवुड और टॉलीवुड के निर्माताओं द्वारा निर्मित किया गया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
लोग आदिपुरुष के खिलाफ क्यों हैं?

आदिपुरुष एक पौराणिक कथा है, जो वाल्मीकि की रामायण पर आधारित है. पर, इस फिल्म के सीन्स और डायलॉग दोयम दर्जे के है. जिसके बाद कई संगठनों ने दावा किया है कि फिल्म ने हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. फिल्म के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है.

आदिपुरुष के डायलॉग किसने लिखे है?

आदिपुरुष के विवादित डायलॉग गीतकार मनोज मुन्तशिर शुक्ला के द्वारा लिखे गए हैं. यही वजह है कि मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हो रहे है. उन्होंने लंका दहन वाले सीन के लिए ‘जलेगी तेरे बाप की’ जैसे डायलॉग लिखे, जो लोगों को पसंद नहीं आ रहे, और लोग उनसे जबरदस्त खफा हैं.

नेपाल में आदिपुरुष प्रतिबंधित क्यों है?

‘आदिपुरुष’ का सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि नेपाल में भी ज़बरदस्त विरोध हो रहा है. नेपाल ने तो इस फिल्म पर प्रतिबंध भी लगा दिया है. दरअसल, ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) में देवी सीता को भारत की बेटी बताया गया है, जिससे नेपाल के लोग नाराज थे. सीता के जन्मस्थान को लेकर नेपाल और भारत में सदियों से विवाद चला आ रहा है.

भारत का मानना है कि माँ सीता का जन्म बिहार के सीतामढ़ी में हुआ था, जबकि नेपाल दावा करता है कि नेपाल के जनकपुर में सीता का जन्म हुआ था. इसलिए नेपाल ने सीता को भारत की बेटी बताना पर आपत्ति जताई थी और ‘आदिपुरुष’ पर बैन लगा दिया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment