Health ID Card Online Apply 2022: हेल्थ कार्ड ऐसे बनाये बिल्कुल फ्री

Health ID Card Online Apply 2022 | Health ID Card Registration 2022 | Health ID Card Download 2022 | Health ID Card Benefits 2022

health id card online apply

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की घोषणा की थी.  पिछले साल सितंबर में यह योजना देश के कुछ हिस्सों में शुरू की गई थी लेकिन 27 सितंबर 2021 को इस योजना का शुभारंभ पूरे देश के लिए किया गया। जिसके तहत अब भारतीय नागरिको को एक डिजिटल Health ID Card दी जाएगी. जिसमे लोगो के हेल्थ रिकॉर्ड से सम्बंधित जानकारियाँ डिजिटली सुरक्षित रहेगी. ये डिजिटल Health ID Card आधार कार्ड की तरह होगा. इस कार्ड पर आपको 14 अंको का एक नंबर मिलेगा. इसी नंबर से मेडिकल कामो के लिए आपकी पहचान होगी. ये Health ID Card आप online खुद से भी apply कर बना पाएगे. जिसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी.

हेल्थ कार्ड के फायदे (Health ID Card Benefits)

इस Health ID Card ज़रिये किसी मरीज़ की मेडिकल हिस्ट्री का पता चल सकेगा. इसमें स्वास्थ्य से जुडी कई जानकारियाँ दर्ज होगी जैसे किसी व्यक्ति की कौन सी बीमारी का ईलाज हुआ? किस अस्पताल में हुआ? क्या टेस्ट कराये गए? कौन सी दवाइयां दी गई? मरीज़ को कौन-कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं है और क्या मरीज़ किसी स्वास्थ्य योजना से जुड़ा है आदि?

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की इस डिजिटल Health ID Card में हमारी हेल्थ से जुड़ी सभी जानकारियाँ कैसे आएगी?

तो इसका जवाब ये है की जिस व्यक्ति का Health ID Card  बनेगा उससे उसका मोबाइल नंबर और आधार नंबर लिया जाएगा. इन दो रिकॉर्ड की मदद से यूनिक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा. इसके लिए सरकार एक हेल्थ अथॉरिटी बनाएगी जो व्यक्ति का एक-एक डेटा जुटाएगी और उसे NDHM Health Records नामक एप में दर्ज करेगी. जिस व्यक्ति की हेल्थ आईडी बननी है, उसके हेल्थ रिकॉर्ड जुटाने के लिए हेल्थ अथॉरिटी को सरकार की तरफ इजाजत दी जाएगी. इसी आधार पर आगे का काम बढ़ाया जाएगा.

इसके अलावा आप NDHM Health Records एप को डाउनलोड कर उसमे अपना मेडिकल डाटा खुद भी जोड़ सकते है. जी हाँ, इसके लिए आपको  NDHM Health Records एप को डाउनलोड करना होगा. इसमें आप अपने Health ID या PHR एड्रेस और पासवर्ड के ज़रिये लॉग इन कर सकते है. इस एप में आपको उस अस्पताल या हेल्थ फैसिलिटी को ढूँढकर लिंक करना होगा. जहाँ आपने ईलाज कराया है. उनके पास मौजूद आपका स्वास्थ्य संबंधी डाटा इस मोबाइल एप पर आ जायेगा. आप चाहे तो खुद भी प्रिसक्रिप्शन टेस्ट रिपोर्ट या अन्य जानकारियाँ इस एप में डाल सकते है. 

इतना ही नहीं कोई डॉक्टर आपकी सहमती के साथ 14 अंको की यूनिक आई.डी के ज़रिये आपके स्वास्थ्य डाटा को भी देख सकेगा. इसके लिए आपकी सहमती अनिवार्य होगी. इस डिजिटल कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये होगा की आप डॉक्टर के पुराने पर्चे और टेस्ट की रिपोर्ट साथ ले जाने के ज़रुरत नहीं है साथ ही कोई दस्तावेज़ खोने की चिंता भी नहीं होगी अगर पुराने टेस्ट की रिपोर्ट नहीं है तो डॉक्टर को फिर से सारे टेस्ट नहीं करवाने होगे. इससे समय और पैसे की बचत होगी.  

देश, विदेश में कही भी जाने पर इस Health ID Card के माध्यम से मरीज की जानकारी मिलेगी। निजी अस्पतालों में सिंगल क्लीक में मिलने वाली जानकारी आम आदमी को देशभर में कहीं भी मिल जाएगी। बीमारी ज्यादा पांव नहीं पसार पाएगी, प्रॉपर काउंसलिंग उसकी होती रहेगी। शासन के रिकॉर्ड में भी यह पता चल पाएगा कि कौन सी बीमारी ज्यादा पनप रही है।

ये भी पढ़े   नवीनतम सरकारी नौकरियों के बारे में जानने के लिए क्लिक करे !

Health ID Card 2022 के मुख्य बिंदु
योजना किस ने लांच की  केंद्र सरकार ने
योजना का उद्देश्य  इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी पेशेंट्स के डाटा को डिजिटल स्टोर करना है
ऑफिशियल वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in

तो आइये अब जानते है ये Health ID Card आप कैसे बना सकते है ?

Health ID Card Online Apply 2022

Health ID Card बनाने के लिए सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक करे – healthid.ndhm.gov.in

Health Card Online Apply1. वेबसाइट ओपन होने के बाद पेज को नीचे की तरफ स्क्रॉल करे और Create your ABHA now पर क्लिक करे.

Health Card Online Apply

2. Generate via Aadhaar पर क्लिक करे.

Health Card Registration

Health Card Registration

3. 12 अंको का आधार नंबर दर्ज करे.

4. I agree पर क्लिक करे.

5. इसके बाद I’m not a robot पर क्लिक करे.

6. फिर submit बटन पर क्लिक करे. जैसे ही आप submit बटन पर क्लिक करोगे तो आपके आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक OTP आयेगा.Health Card Registration

7. OTP दर्ज करे. 

8. submit बटन पर क्लिक करे. Health Card Registration

9. अब अपना पर्सनल मोबाइल नंबर दर्ज करे.  

10. submit बटन क्लिक करे.

Health Card Registration11. उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा. उसे दर्ज करे.   

12. submit बटन पर क्लिक करे. Health ID Card Registration13. submit बटन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने आपकी प्रोफाइल खुलकर सामने आएगी. अब आपको ABHA / PHR Address वाले कॉलम में कुछ लिखना होगा जो आपको मर्ज़ी हो जैसे अपना नाम और जन्म तिथी उदहारण के तौर पर prince1995. ये आपका ABHA / PHR Address होगा. एक बात ध्यान रखना ABHA / PHR Address वाले कॉलम में जो भी आप लिखोगे वो Health ID Card पर प्रिंट होकर आयेगा. इसलिए सोच समझकर कुछ भी अपनी मर्जी से लिख ले.

14. इसके बाद अपनी Email id दर्ज करे और फिर submit बटन पर क्लिक कर दे.

15. अब आपके सामने आपका Health ID Card बनकर आ जायेगा. अब आप Download ABHA Card पर क्लिक कर अपना Health ID Card डाउनलोड कर सकते है.

NDHM Health Records नामक एप में हेल्थ रिकॉर्ड ऐसे अपलोड करे 

सबसे पहले NDHM Health Records एप डाउनलोड करे और एप को ओपन करे. Health Card Registration

1. ABHA या PHR Address दर्ज करे (आपकी जानकारी के लिए बता दे की ABHA या PHR Address आपका जो Health ID Card बना है उस पर लिखा हुआ है. इसलिए अपने Health ID Card को देखकर सही से ABHA या PHR Address दर्ज करे). 

2. Password दर्ज करे (अगर आपको password नहीं पता है तो आपको Forgot ABHA Address Or Password? लिखा हुआ दिखाई देगा जैसा की आप इमेज में देख सकते है. आपको Password बटन पर क्लिक कर अपना password जनरेट कर लेना है और फिर अपना password दर्ज करे)

3. Login बटन पर क्लिक करे.

Health Card Registration

4. Link record पर क्लिक करे.

Health Card Apply Online

5. जैसे ही आप Link record पर क्लिक करोगे तो आपके सामने इस तरह का इंटरफ़ेस आ जायेगा जैसा की इमेज में दिखाया गया है. आप वो स्टेट और जिला चुने और फिर उस हॉस्पिटल या क्लिनिक या लैब का नाम लिखे जहाँ पर आपका ईलाज हुआ है और फिर अपना मेडिकल रिकॉर्ड अपलोड कर दे (जैसा की आप जानते है की अभी-अभी ये स्कीम नई-नई शुरू हुई है तो हो सकता है जो हॉस्पिटल आप सर्च कर रहे होंगे तो वो इसमें एड ही ना किया गया हो लेकिन आने वाले टाइम में धीरे-धीरे सभी हॉस्पिटल को इसमें एड कर दिया जायेगा). उदहारण के तौर पर आपको कोविड वैक्सीन का रिकॉर्ड अपलोड करना है.  इसके लिए आपको Cowin वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.  

Health Card apply online

6. वो मोबाइल नंबर दर्ज करे जिसके ज़रिये आपने कोविड वैक्सीन लगवाई है. 

7. FETCH RECORDS पर क्लिक करे.  जैसे ही आप FETCH RECORDS पर क्लिक करोगे तो आपके सामने आपका कोविड वैक्सीन का रिकॉर्ड आ जायेगा.

8. LINK SELECTED पर क्लिक करे.  इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा. OTP दर्ज करने के बाद आपका कोविड वैक्सीन का रिकॉर्ड इस एप में एड हो जायेगा.

अगर आपको Health ID Card से सम्बंधित कुछ भी सवाल पूछना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते है | हम आपके सवालो का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे | 

Leave a Comment