Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Indian Coast Guard Navik (GD) 2024: 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, निकली है बंपर वैकेंसी, सैलरी भी मिलेगी दमदार

Indian Coast Guard Navik (GD) 2024: देश भर के 12वीं पास पुरुष उम्मीदवारों के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. जी हां, इंडियन कोस्ट गार्ड ने हाल ही में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नाविक (जीडी) के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. आवेदन ऑनलाइन होंगे और 13 फरवरी 2024 से शुरू होंगे.

आवेदन 13 फरवरी 2024 से शुरू होकर 27 फरवरी 2024 को समाप्त हो जाएंगे. इस बार इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक (जीडी) के कुल 260 पदों पर भर्ती करेगा. अगर आप 12वीं पास है तो, यह आपके के लिए यह गोल्डन चांस है. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं. वे आधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है. आवेदन करने से पहले ज़रूरी जानकारी पर एक नज़र ज़रूर डाल ले.

Indian Coast Guard Navik (GD) 2024

Indian Coast Guard Navik (GD) 2024: 260 पदों पर होगी भर्तियां

कोस्ट गार्ड भर्ती के तहत नाविक (जीडी) की रीजन वाइज़ भर्ती की जाएगी और सभी केटेगरी (जनरल, ई.डब्ल्यू.एस. ओ.बी.सी., एस.टी. एस.सी.) के कैंडिडेट की भर्ती की जाएगी. कुल मिलाकर इस बार 260 पदों पर भर्ती की जाएगी. जैसा की आप ऊपर इमेज में देख सकते है.

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जीडी) बनने के लिए आपके पास होनी चाहिए ये योग्यता

नाविक (जीडी) का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संसथान से मैथ और फिजिक्स विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. तभी वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

इतनी उम्र तक के अभ्यर्थी कर सकते है आवेदन

नाविक बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और अधिकतम आयु 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आसान भाषा में समझे तो, उम्मीदवार की जन्मतिथि 1 सितंबर 2002 से पहले की ना हो और 31 अगस्त 2006 के बाद की ना हो.

चयन हेतु गुज़रना होगा इन प्रक्रियाओ से

उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के माध्यम से होगा. फिजिकल टेस्ट की बात करे तो अभ्यर्थी की हाइट 157 से.मी . होनी चाहिए. 1.6 किमी की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी. 20 उठक बैठक लगानी होगी और 10 पुशअप लगाने होंगे. लिखित परीक्षा का सिलेबस कुछ इस प्रकार होगा…

आवेदन करने के लिए देना होगा इतना शुल्क

आवेदन करने के लिए जनरल, ई.डब्ल्यू.एस. और ओ.बी.सी. कैंडिडेट को 300 रूपये का आवेदन शुल्क देना होगा. वही एस.सी. और एस.टी. उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी तरह से छूट दी गई है. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से नेट बैंकिंग का उपयोग करके या वीज़ा / मास्टर / मेस्ट्रो / रुपे क्रेडिट / डेबिट कार्ड / यूपीआई के जरिए कर सकते हैं.

सैलरी होगी 50,000 रूपये

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक जीडी के पद पर नियुक्त होने के बाद कुछ वक्त बाद जैसे ही आप प्रधान अधिकारी के पद पर प्रमोट होते है तो आपकी सैलरी 50,000+ रूपये प्रतिमाह हो जाएगी.

Indian Coast Guard Navik (GD) 2024 महत्वपूर्ण लिंक

आवेदन शुरू होने की तिथि13 फरवरी 2024
आवेदन करने के लिएक्लिक करे
ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिएक्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिएक्लिक करें
होम पेज पर जाने के लिएक्लिक करे

ये भी पढ़े 👇

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Indian Army SSC Recruitment 2024 Online Form
DSSSB MTS Vacancy 2024 Online Form
UPSSSC Assistant Store Keeper Recruitment 2024 Online Form
HPPSC Junior Office Assistant Recruitment 2024 Online Form
UKPSC DSP Telecom Recruitment 2024 Online Form
Chandigarh TGT Teacher Recruitment 2024 Online Form
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment